COVID-19 तबलिगी जमात से हिमाचल लौटे तीन लोग कोरोना पॉजिटिव

शिमला/ऊना. हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के तीन पॉजिटिव मरीज मिले हैं. ये तीन मरीज तबलीगी जमात में शामिल होने के बाद ऊना लौट थे. बुधवार को इनके सैंपल टांडा मेडिकल कॉलेज भेजे गए थी. जहां से गुरुवार को इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव (Possitive) आई है. हिमाचल के अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव आरडी धीमान ने पॉजिटिव केस मिलने की पुष्टि की है. बता दें कि अब हिमाचल में कोरोना वायरस के कुल छह मरीज हो गए हैं. वहीं, कोरोना से तिब्बती मूल के शख्स की मौत हुई है.
COVID-19  तबलिगी जमात से हिमाचल लौटे तीन लोग कोरोना पॉजिटिव
COVID-19
ऊना से भेजे गए थे सैंपल

जानकारी के अनुसार, विभिन्न तबलिगी जमात में हिस्सा लेकर लौटे मुस्लिम समुदाय के करीब 35 लोगों को ऊना के जिला स्वास्थ्य विभाग ने क्वारंटीन किया था. इसमें स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने 8 लोगों के सैंपल बुधवार और चार लोगों के सैंपल गुरुवार को लिए थे. इस सभी सैंपल को जांच के लिए टांडा भेजा गया था. इनमें से अब तीन सैंपल पॉजिटिव मिले हैं, जबकि 9 सैंपलों की रिपोर्ट अभी आना बाकी है. बता दें कि ऊना में तबलीगी जमात के जिन तीन लोगों की रिपोर्ट आज कोरोना पॉजीटिव आई है, वे मंडी से हैं. इनमें से 2 मंडी शहर और 1 शख्स सुन्दरनगर से है. प्राथमिक जानकारी में ये पाया गया है कि दिल्ली से लौटने के बाद यह मंडी नहीं आए थे. ये तीनों अम्ब क्षेत्र की एक मस्जिद में ठहरे थे. प्रशासन ने आसपास के इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया है. ये लोग काफी दिन से यहां ठहरे हुए बताए जा रहे हैं.



जानकारी जुटा रहा प्रशासन
सैंपलों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब ऊना जिला प्रशासन ने आपात बैठक बुलाई है और आगामी रणनीति बनाई जा रही है.  फिलहाल, ऊना में पूर्णतय कर्फ्यू लगा दिया गया है. यानी शुक्रवार को ऊना जिले में किसी भी तरह की दुकानें नहीं खुलेंगी. बता दें कि कुल 35 में से 12 लोगों को नकड़ोह स्थित एक मस्जिद में तथा अन्य लोगों को अलग-अलग स्थानों पर होम क्वारंटीन किया है.

यह बोले एसपी

एसपी ऊना कार्तिकेयन गोकुल चंद्रन ने कहा कि पुलिस ने मंगलवार को 23 और बुधवार को 12 को मुस्लिम समुदाय के लोगों की जानकारी जुटाई है. उन्होंने कहा कि इन सभी की सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी गई है और स्वास्थ्य विभाग सैंपल टांडा मेडिकल कॉलेज भेजे थे.

कांग़ड़ा से दो के सैंपल पॉजिटिव, एक फेल

कांगड़ा में तबलिगी जमात से लौटे तीन लोगों में से दो के सैंपल नेगेटिव पाए गए हैं, जबकि एक सैंपल फेल हो गया है. ये तीनों लोग धर्मशाला अस्पताल में भर्ती किए गए हैं.

हिमाचल में तबलिगी जमात से लौटे लोगों की पहचान

वहीं, हिमाचल प्रदेश के डीजीपी सीताराम मरडी ने अहम जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में निजामुद्दीन में क्वारंटाइन सभी 17 हिमाचली स्वस्थ हैं. किसी में कोरोना के लक्षण नहीं मिले हैं. वहीं, उन्होंने बताया कि मार्च महीने में दिल्ली आने जाने वालों में से 190 की पहचान की गई है. सभी को क्वारंटीन किया गया है. तब्लीगी जमात से हिमाचल आने वालों को बॉर्डर पर ही रोका गया है. मुस्लिम समुदाय से डीजीपी ने अपील की है कि शुक्रवार समेत हर रोज की जाने वाली नमाज़ घर पर ही करें.



इन्हें भी पढ़ें ⤵

COVID-19 तबलिगी जमात से हिमाचल लौटे तीन लोग कोरोना पॉजिटिव COVID-19  तबलिगी जमात से हिमाचल लौटे तीन लोग कोरोना पॉजिटिव Reviewed by Indrajeet Saini on April 02, 2020 Rating: 5

No comments:

Thank you for comment

Powered by Blogger.