Welding In Hindi - वेल्डिंग के प्रकार, Electric Arc Welding, Gas Welding, Mig Welding in hindi

         Welding in Hindi 

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे  Welding In Hindi - Electric Arc Welding, Gas Welding, Mig Welding, वेल्डिंग के प्रकार

आज के समय ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां पर वेल्डिंग (welding) का प्रयोग ना किया जाता है वेल्डिंग (welding)  की परिभाषा - "किन्ही दो धातुओं को गर्म करके तीसरी धातु से जोड़ने की प्रक्रिया welding कहलाती है" आज के दौर में किसी भी छोटी से छोटी धातु की वस्तु से लेकर बड़ी से बड़ी धातु की वस्तु को जोड़ने के लिए welding का उपयोग किया जाता है।


समय में इंडस्ट्रीज (industries) में तथा अन्य जगहों पर कई तरह की वेल्डिंग तकनीकों का प्रयोग किया जा रहा है तथा मैं अपने इस पोस्ट में ज्यादा से ज्यादा welding technique को describe करने की कोशिश करूंगा सबसे पहले मैं मुख्य techniques को describe करूंगा।

            वेल्डिंग के कुछ मुख्य प्रकार

       Electric Arc Welding

1-Electric Arc welding- इलेक्ट्रिक आर्क वेल्डिंग (electric arc welding) जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है इसमें हम Ac तथा Dc दोनों प्रकार की सप्लाई का प्रयोग करते हैं इसमें electricity की मदद से metal के पीस को गर्म करा जाता है

तथा गर्म होने पर वह आपस में चिपक जाते हैं इसी को इलेक्ट्रिक आर्क वेल्डिंग (electric arc welding) कहते हैं।
Electric Arc Welding
इलेक्ट्रिक आर्क वेल्डिंग (electric arc welding) में पावर सोर्स से सप्लाई ली जाती है जिसमें कि हम anode को working plate से जोड़ देते हैं तथा electrode को हम tourch से जोड़ देते हैं जब टॉर्च में हम electrode लगाकर उसे वर्किंग टेबल पर रखे हुए दो मेटल्स को आपस में जोड़ते हैं

इन्हें भी पढ़ें ⤵
Electric Generator, Ac Generator
Types of motors in Hindi

तो उस पॉइंट पर बहुत ज्यादा गर्मी निकलती है तथा उसी समय वह आपस में चिपक जाते हैं इस welding में हम प्रेशर का यूज नहीं करते हैं इस बिल्डिंग (welding) में anode तथा cathode के आपस में मिल जाने के कारण वहां पर heat generate हो जाती है।

जिस कारण मेटल पिघल जा रहा है इसलिए इसे fusion welding भी कहते हैं यही इलेक्ट्रिक आर्क वेल्डिंग (electric arc welding) होती है

            Gas Welding

2-Gas welding- गैस वेल्डिंग (gas welding) इसको हम ऑक्सी फ्यूल वेल्डिंग भी कहते हैं इस welding में ऑक्सीजन के साथ किसी भी flammable fuel gas को जलाते हैं जिससे कि बहुत ही ज्यादा मात्रा में उष्मा मिलती है प्रायः यह ऊष्मा 3000 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाती है।
Gas Welding
ज्यादातर  industries में shielding  गैस के तौर पर LPG का यूज किया जाता है और इसके साथ ही साथ एसिटिलीन (C2H2) का भी यूज़ किया जाता है।

इस welding के लिए एक LPG तथा एक OXYGEN cylinder की आवश्यकता पड़ती है LPG cylinder तथा OXYGEN cylinder दोनों पर रेगुलेटर होता है

इन regulator की मदद से हम निकलने वाली गैस को control करते हुए दो पाइपों की मदद से एक tourch में ले लेते हैं।

इस tourch के माध्यम से पीछे से आ रही गैस को हम जलाते हैं तथा tourch को हम उस जगह पर ले जाते हैं जिस लोहे के part को जोड़ना होता है।

             Mig Welding

3-Mig welding- मिग वेल्डिंग इसका पूरा नाम metal inert gas  होता है मिग वेल्डिंग (mig welding) को हम गैस मेटल आर्क वेल्डिंग (gas metal arc welding) भी कहते हैं मिग वेल्डिंग प्रोसेस automated तथा semiautomatic होती है।
Mig Welding
इसमें वेल्डिंग को ऑक्सीजन तथा हाइड्रोजन से सुरक्षित रखने के लिए shielding gas के रूप में कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) का उपयोग किया जाता है MIG welding में इलेक्ट्रोड के रूप में एलुमिनियम सिलिकॉन मैग्नीज आदि का प्रयोग किया जाता है।

जिस जगह पर weld किया जाता है उस जगह पर shielding gas, CO2 की मदद से उपस्थित ऑक्सीजन को हटा दिया जाता है जिस कारण हमारी welding में ज्यादा मजबूती आ जाती है यही welding है।

इन्हें भी पढ़ें ⤵
Electric Generator, Ac Generator
Types of motors in Hindi
Welding In Hindi - Electric Arc Welding

आशा करता हूं आपको हमारी पोस्ट Welding In Hindi - वेल्डिंग के प्रकार, Electric Arc Welding, Gas Welding, Mig Welding in hindi  अच्छी लगी होगी अगर आपको इस post से related कोई भी query हो तो आप comment box में comment करके पूछ सकते हैं मैं पूरी कोशिश करूंगा आपके सवालों के जवाब देने की।
Welding In Hindi - वेल्डिंग के प्रकार, Electric Arc Welding, Gas Welding, Mig Welding in hindi Welding In Hindi - वेल्डिंग के प्रकार, Electric Arc Welding, Gas Welding, Mig Welding in hindi Reviewed by Indrajeet Saini on January 30, 2019 Rating: 5

No comments:

Thank you for comment

Powered by Blogger.