Paytm Success Story in Hindi - Vijay Shekhar Sharma Biography

      Paytm Success Story 


Paytm Success Story in Hindi - Vijay Shekhar Sharma Biography दोस्तो हम आपके साथ शेयर कर रहे है।
Paytm Success Story in Hindi - Vijay Shekhar Sharma Biography
         
दोस्तों उस काम को करने में कोई मजा नहीं है, जो दूसरे आपसे करने को कहे। असली मजा उस काम को करने में है, जो लोग कहे की आप नहीं कर सकते।

यह बात Paytm के founder Vijay Shekhar Sharma पर Ek दम सही बैठती है। उन्होंने अपने जीवन Me कुछ  ऐसा Hi कर दिखाया है। इनके सघर्षो की शुरुआत होती है। Delhi College of Engineering से, Hindi Medium से पढ़े होने के कारण इन्हे English में काफी Problem हो रही थी।

ये समस्याओं से कभी Bhi नहीं घबराये। इंग्लिश सीखने के लिए इनके दिमाग में एक बहुत ही कमाल का विचार आया। इन्होने एक ही किताब को इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषा Me खरीदा और दोनों Ko एक साथ पढ़ना शुरूकर दिया।

विजय शेखर शर्मा जानते थे की भविष्य इंटरनेट का होने वाला है इसलिए इन्होंने कोडिंग में अपनी रुचि बढ़ा दी और कोडिंग सीखने लगे। कॉलेज करते - करते ही इन्होंने अपने दोस्त Ke साथ मिलकर Ek कंपनी की शुरुआत की ।

कुछ दिनों के बाद ही इन्होंने इस कंपनी को USA की Lotus Interworks को बेच दिया और विजय शेखर शर्मा ने उसी कंपनी में काम करना शुरू कर दिया। कुछ दिनों के बाद ही इन्होंने यह कंपनी भी छोड़ दी और एक नई कंपनी One97 की शुरुआत की ।

इस कंपनी में विजय शेखर शर्मा ने अपनी सारी की सारी जमा पूंजी लगा दी, लेकिन dot com bust के कारण इस कंपनी को failure का सामना करना पड़ा ।

किसी Ne खूब कहा है मंजिल जब तक Nahi मिलती तब तक ना तो रुको Or ना ही आराम करो। पहाड़ से निकलने वाली नदियाँ रास्ते में कभी भी समुन्द्र का पता नहीं पूछती।

उन दिनों Smartphone लोगों के बीच में तेजी से लोकप्रिय हो रहे थे, तभी विजय शेखर शर्मा के दिमाग में Paytm का विचार आया और उन्होंने Paytm की स्थापना कर डाली। उस समय Paytm पर ज्यादा सुविधायें Nahi थी।

आज के समय में आप Paytm पर सब कुछ कर सकते हैं, Mobile Recharge, Bill Payment, tickets, Shopping and more. आखिर में मैं बस यह कहूंगा की।

           इंसान कहता है की पैसा आये,
             तो मैं कुछ करके दिखाऊ,
               और पैसा कहता है की,
             तू कुछ करके दिखा तो मैं आऊं। 


आप क्या कहते हैं इस बारे Me अपने आप Se पूछ लो।

दोस्तो आपको ये Paytm Success Story in Hindi - Vijay Shekhar Sharma Biography पोस्ट आपको कैसी लगी इस बारे में हमे अपने विचार नीचे comment के माध्यम से अवश्य दे।
Paytm Success Story in Hindi - Vijay Shekhar Sharma Biography Paytm Success Story in Hindi - Vijay Shekhar Sharma Biography Reviewed by Indrajeet Saini on November 12, 2018 Rating: 5

No comments:

Thank you for comment

Powered by Blogger.