Inspirational story in Hindi - जीत के लिए जिद जरूरी है।

Inspirational Story in Hindi जीत के लिए जिद जरूरी है, दोस्तो हम आपके साथ शेयर कर रहे है।


      जीत के लिए जिद जरूरी है


दोस्तों मैंने हमेशा एक ही बात की है कि बिना जिद के जीत नहीं और ये बिल्कुल सच है हम सब बड़े - बड़े लक्ष्य बनाते हैं बड़े-बड़े सपने देखते हैं ये सपने किसी Bhi चीज से संबंधित हो सकते हैं, हम सब लक्ष्य तो बनाते हैं।
Inspirational story in Hindi - जीत के लिए जिद जरूरी है।
पर उसमें उतनी शिद्दत Nahi दे पाते..आईएएस की तैयारी में भी कई छात्र तैयारी Tho करते हैं पर उसके साथ वो एक विकल्प Bhi बचाकर रखते हैं कि Aagar वो न हुआ तो ये तो है हमारे पास..

दोस्तों बचपन की Ek आदत आती है जब बाजार Me किसी खिलौने को देखकर Ham सब मचलते थे फिर मम्मी, पापा की मार के बाद Bhi भूत नहीं उतरता था और Jab तक उस चीज को पा Nahi लेते थे, कोशिश करते ही रहते थे ऐसे Tho हमारा बचपन ही अच्छा था Kam से कम शिद्दत तो थी किसी चीज Ko हासिल करने की कम से कम Ham विकल्प की तलाश तो नहीं करते थे और ना Hi कोई सरल रास्ता खोजते थे।

दोस्तों मैं मानता हूं कि आईएएस मुश्किल लक्ष्य है Par नामुमकिन तो नहीं न.. कोई Bhi चीज अगर आसानी से मिल जाए Tho उसे पाने में वह मजा नहीं रहता जो संघर्ष Or मेहनत के साथ किसी चीज Or पाने में होता है ।

बहुत पहले मैंने Ek छोटे से बच्चे को देखा था वह बड़ी देर Se पास की एक कील पर Ek थैला निकालने का प्रयास Kar रहा था पर बच्चे की लंबाई उस कील Se काफी कम थी.. मेरे अंदाज Me लगभग 3 गुना ऊपर थी कील Or उससे छु पाना उसके लिए असंभव था Par इस बात से बिल्कुल बेखबर वो लड़का उचक, उचक kar लगातार प्रयास करता रहा.. Jab बार-बार असफल हुआ Tho दूसरे कमरे में रखा Ek स्टूल ले आया..पर अब Bhi बात बनी नहीं.. अभी Bhi थोड़ी ऊंचाई बाकी थी.

लड़का स्टूल Par खड़े होकर फिर उचक कर उसे पाने Ka प्रयास करता रहा इसी क्रम Se कई बार स्टूल का संतुलन बिगड़ा Or लड़का जमीन पर गिरा. एक बार तो उसके नाक Par चोट लगी और थोड़ा खून भी निकल आया Par अजीब सी जिद पकड़ रखी थी उठकर वह Phir खड़ा हुआ।

दर्द और खून Ko नजरअंदाज करते हुए उसने Ek बार फिर जोर से प्रयास किया इस बार bhi स्टूल गिरा.. और लड़का फिर मुंह Ke बल जमीन पर था पर इस बार वह खाली हाथ Nahi था। इस बार उसके हाथ Me थैला था..

दोस्तों मैं मानता हूं Aagar शिद्दत हो कुछ पाने की तो आईएएस तो क्या कोई Bhi लक्ष्य हासिल किया जा सकता है एक लक्ष्य Ho, एक जुनून हो, और थोड़ा हौसला Ho, और थोड़ी सी ज़िद Ho तो सारी दुनिया आप अपने कदमों Me झुका सकते हो....

दोस्तो आपको ये "Inspirational story in Hindi जीत के लिए जिद जरूरी है, पोस्ट Aapko कैसी लगी इस बारे में हमे अपने विचार नीचे comment के माध्यम से अवश्य दे।

Inspirational story in Hindi - जीत के लिए जिद जरूरी है। Inspirational story in Hindi - जीत के लिए जिद जरूरी है। Reviewed by Indrajeet Saini on November 15, 2018 Rating: 5

No comments:

Thank you for comment

Powered by Blogger.