Motivational story in hindi जो जिन्दगी बदल दे | motivational kahani

  Motivational Story in Hindi

दोस्तो हम आपके साथ शेयर कर राहे है motivational stories, Positive thinking stories, Very short stories with morals,kahani,Good moral stories, real life inspirational stories of success,motivational kahani
Motivational story in Hindi,motivational kahani
Motivational kahani

 दोस्तो वैज्ञानिकों के अनुसार भौंरे का शरीर बहुत भारी होता है। इसलिए विज्ञान के नियमो के अनुसार वह उड़ नही सकता। लेकिन भौरे को इस बात का पता नही होता एवं वह ये मानता है  की वह उड़ सकता है।

इसलिए वह लगातार कोशिश करता जाता  है और बार -बार असफल होने पर भी वह हार नही मानता  कियोकि वह यही सोचता है कि वह उड़ सकता है। आखिर कार  भौंरा उड़ने में सफल हो ही जाता है।

  आज में आपको एक ऐसी ही Motivational story in  Hindi बताने जा रहा हूँ जो आपको काफी अच्छी लगेगी। यह  एक  ऐसी Motivational story या ऐसी motivational kahani है जो आपको कभी ना हार  माने   उसके लिए प्रेरित करती है। 

यह 2 लडको की कहानी है जो age काफी छोटे है पर फिर भी मुस्किलो का सामना कैसे करे वो इनसे सीखना चाहिए।

Motivational story in Hindi,motivational kahani

 यह Motivational Story है दो बच्चो की जो एक गांव में रहते  थे उनमे से एक 6 साल का था और दूसरा 10 साल का।

दोनो बहुत अच्छे दोस्त थे बिल्कुल शोले के जय और वीरू जैसे, दोनो हमेशा साथ साथ खेलते, साथ साथ लड़ते, साथ साथ खाते पीते।
Motivational stories in hindi  जो जिन्दगी बदल दे,Motivational story in Hindi,motivational kahani
Motivational kahani

तो एक दिन वो दोनो गांव से थोडा दूर निकल गए और खेलते, खेलते उनमे से जो बड़ा लड़का था 10 साल वाला वो कुए में गिर गया और जोर जोर से चिकने और चिल्लाने लग गया कियोंकि उसको तेरना नही आता था। अब जो दूसरा लड़का था छोटा सा, 6 साल का उसने अपने आस-पास देखा और उसको कोई नजर नही आया उसको कोई नही दिखा। जिससे की वो बुला सके किसी को हेल्प के लिए।

अब उसकी नजर पड़ी एक बाल्टी पे जिसपे एक रस्सी बन्दी पड़ी थी। उसने एक second भी खराब नही करा उसने उस बाल्टी को उठा करके उस कुए में फेक दिया और अपने दोस्त से बोला की पकड़ले इसको

उसके दोस्त ने उस बाल्टी को पकड़ा और वो 6 साल का लड़का अपनी पूरी तागत लगा जरके खीचने लग गया।
खिचता रहा, खिचता रहा, अपनी पूरी जान लगादी उस लडके ने 6 साल वाले ने और 10 साल बाले लडके ने उस बाल्टी को पकड़ा हुआ था खिचता रहा, खिचता रहा और तब तक नही रुका जब तक उसका दोस्त उस कुए से बहार ना आ गया।

Motivational story in Hindi,motivational kahani


अब यहा तक तो ठीक था यहा तक तो यह motivational kahani समझ में आती है। लेकिन हुआ किया की जैसे ही यह दोनों बच्चे , जब दोनों एक हो गए जब बाहर अये और आ करके गले मिल रहे है, रो रहे है, खुश हो रहे है।

एक तरफ से उनको डर भी लग रहा था। डर था कि अब गाँव में जाएंगे तो बहुत पिटाई होगी जब बतायेंगे कि हम कुए में गिर गए और ये सब चीजे हुई।

लेकिन मजे की बात तो यह है की ऐसा कुछ भी नही हुआ। वो जब गाँव गए और जा करके उन्होंने अपने घर बालो को बताया बाकि के गाँव वालो को बताया तो किसीने भी विशवास नही करा पुरे गाँव बालो ने और वो अपनी जगहा बिलकुल ठीक थे।

कियोंकि उस लडके में इतनी ताकत भी नही थी की वो पानी से भरी हुई बाल्टी को भी उठा सके। तो इतने बडे लडके को इतनी उपर खिचना बहुत दूर की बात है।

लेकिन एक आदमी था उस गाँव मै, उसने विशवास कर लिया। उनको सब रहीम चाचा कहते थे। उस गाँव के सबसे समझदार बुजुर्गो में से एक ओर सबको लगा की यार यह कभी झूट नही बोलते अगर यह कह रहे है  तो जरूर कोई न कोई बात होगी जिस वजह से यह सब कह रहे है।

Motivational story in Hindi,motivational kahani


और फहिर सारे गाँव वाले इकट्टा हो करके उनके पास में गये और जा करके बोले की देखो जी हमको तो कुछ समझ नही आ रहा आप ही बतादो की ऐसा कैसे हो सकता है।

तो उनको हसी आ गयी । वो बोले कि यार इसमे में क्या बताऊ, बो लडका बता तो रहा है की उसने यह कैसे किया।

 बाल्टी को उठा करके उसने कुए मै फेका, उसके दोस्त ने बाल्टी  को पकड़ा, उसने रस्सी को खीचा और अपने दोस्त को बचा लिया  तो आपको पता तो है उसने कैसे किया बच्चा बता तो रहा है इसमे  में  किया बताऊ

 सारे गाँव बाले उनकी शक्ल देखने लगे फिर कुछ देर बाद वो बोले  की सवाल यह नही है की वो छोटा सा बच्चा यह कैसे कर पाया?  सवाल यह है की वो यह क्यो कर पाया?

 की उसके अन्दर इतनी ताकत कहा से आयी और बोले इसका  सिर्फ एक ही जवाब सिर्फ एक ही जिस समय उस लड़के ने यह  किया, उस time उस जगह पर दूर-दूर कोई भी नही था। उस  लड़के को यह बताने वाला की तू यह नही कर सकता।

 उधर कोई नही था कोई नही यहा तक की वो खुद भी नही, खुद  भी नही।

 * भरोसा खुद पर रखो तो ताकत वन जाती है
    और दूसरो पर रखो तो कमजोरी वन जाती है

 * मान लिया हजार वजह है जिसमे से आप नही    कर पा रहे, अरे  एक बजह तो डूंडलो जिसमे से आप कर सकते हो।

 * जिन्दगी की सबसे बड़ी असफलता, "प्रयास न करना" है।

 यह  Motivational Stories in Hindi साबित करती है कि  असंभव कुछ भी नही।...Nothing is impossible

 दोस्तो आपको ये Motivational stories in hindi ,Motivational story in Hindi,motivational kahani 
में अगर  आपको यह स्टोरी अच्छी लगे तो आप  Comment करके हमको  बता सकते हो की आपको यह केसी लगी और इसको आप  Social media पर शेयर भी कर सकते हो।
Motivational story in hindi जो जिन्दगी बदल दे | motivational kahani Motivational story in hindi  जो जिन्दगी बदल दे | motivational kahani Reviewed by Indrajeet Saini on June 11, 2018 Rating: 5

4 comments:

Thank you for comment

Powered by Blogger.